Pilot (पायलट) कैसे बनें?

दोस्तों क्या आप भी चाहते है कि इन पंछियों कि तरह आप भी अपने पंख खुले आसमान में फैलाना यानी पायलेट बनना तो आप सही लेख पढ़ रहे है इस लेख में बताएंगे कि पायलेट कैसे बने हाऊ तो बिकम पायलेट इन हिंदी ।


Pilot बनाने के कुछ चीजें जो जानना बहुत ही जरूरी है जैसे कि pilot बनने में कितना खर्च आता है pilot बनने के क्या पढ़ाई करें, पायलट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले पायलट बनने के लिए licance , पायलट बनने के लिए eligibility Criteria और बहुत कुछ सब कुछ हम ले में पायलट बनने के बारे में जानेंगे।


Pilot बनने के कड़ी मेहनत कि आवश्कता पड़ता है । पायलेट कई प्रकार के होते जैसे Air Force पायलट, कमर्शियल pilot इसके काम भी अलग अलग होते है इस लेख में बताएंगे कि कमर्शियल पायलट कैसे बने (Commercoal Pilot ) कैसे बने। 


Eligibility Criteria (pilot बनने के लिए योग्यता )

• 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंक के साथ पास होना अनिवार्य हैं

• हाईट कम से कम 5 फीट्स /155 cm होना चाहिए।

• दृष्टि क्षमता यानी आंखो की क्षमता (eye vision ) perfect होना चाहिए


Pilot / पायलट कैसे बने स्टेप बाय स्टेप


1. 12वीं की पढ़ाई

Pilot बनने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा (class) की पढ़ाई पूरी करे । 12वीं में physics, chemistry, और Mathematics Subject को चुने। 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक के साथ पास करें। English भाषा को बेहतर बनाएं जिससे pilot जॉब करने में आसानी होगी।


2.SPL (student Pilot License ) के लिए अप्लाई करें

12वीं कक्षा पास ही जाने के बाद spl यानी student Pilot License के लिए अप्लाई करे इसके लिए "डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ," के अंदर में आने वाले कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर एडमिशन ले सकते है । 


• कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 12वीं में maths के साथ 50% अंक होना चाहिए। 

 • Spl के लिए कम से कम 16 साल उम्र होना चाहिए

 • मेडिकल पास होना होगा।

• आच्छा खाशा बैंक बैलेंस जमा होना चाहिए


3.PPL के लिए अप्लाई करें

SPL सर्टिफिकेट लेने के बाद PPL सर्टिफिकेट यानी Private Pilot License लेना होगा । PPL सेर्टिसिकेट लेने के एंट्रेंस एग्जाम देना होगा । यहां पर pilot बनने के लिए पूरी ट्रेनिंग होगी । ट्रेनिंग अच्छे से ले।

 

4. CPL के लिए अप्लाई करें

SPL और PPL में ट्रेनिंग पूरी कर लेते है तो इसके बाद सीधे commercial pilot बनने के लिए commercial pilot license /CPL के लिए अप्लाई कर सकते है। यहां पर कुछ एग्जाम और कुछ मेडिकल टेस्ट होगा जिसे क्लियर करने के बाद आप एक कमर्शियल पायलट कहलाते हैं।


Pilot बनने के लिए खर्च

Pilot बनने के लिए करीब 20लाख से 25 लाख तक का खर्च आता है क्योंकि ट्रेनिंग के समय जितने बार प्लेन उड़ायेंगे इसके हिसाब से खर्च आता है।

Post a Comment

All queries write I resolved it soon..

Don't write spem link and wrong word...

Previous Post Next Post